VIDEO:JioPhone की Unboxing और पहला लुक, देखें- कैसा है ये मोबाइल और इसकी खासियत

Share On :

रिलायंस जियो ने 1,500 रुपये का फीचर स्मार्टफोन JioPhone लॉन्च किया है. इसके लिए प्री बुकिंग की जा चुकी हैं और जल्द ही यह कस्टमर्स तक पहुंचेगा. लेकिन इससे पहले हमने JioPhone की अनबॉक्सिंग की है. इस फोन में क्या है खास और कैसा दिखता है ये फोन ऐसी तमाम जानकारी हम आपको देंगे. हमने इस फोन को यूज किया है और इस आधार पर हम इसके क्विक रिव्यू में बताएंगे कि इसमें क्या है खास.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

पहली नजर में इसकी बिल्ड क्वॉलिटी ठीक ठाक लगती है, क्योंकि इस प्राइस रेंज में मौजूदा बाजार में इस बिल्ड क्वॉलिटी के फीचर के फो नहीं हैं. ब्लैक कलर का फोन है ये और इसकी बॉडी हार्ड प्लास्टिक की है और यूज करने में आसान है.

यूजर इंटरफेस

इसमें Linux बेस्ड Kai OS दिया गया है और यूजर इंटरफेस आसान है. इसमें जियो के प्री लोडेड ऐप्स दिए गए हैं. इसमें टॉर्च भी दिया गया है जो फ्लैशलाइट ऑप्शन के साथ मौजूद है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह इसमें एक क्विक मेन्यू भी दिया गया है जहां से वाईफाई, ब्लूटूथ, फ्लैशलाइट और ऑडियो जैसे कुछ ऑप्शन हैं. इसे नेविगेशन की के जरिए ऐक्सेस किया जा सकता है.

जियो टीवी के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया जिसे लॉन्ग प्रेस करके ऐक्टिवेट किया जा सकता है. कॉलिंग बटन में ही जियो मनी का लोगो है जिसे लॉन्ग प्रेस करके वॉलेट ऐप लॉन्च कर सकते हैं. नेविगेशन की में फ्लैशलाइट का ऑप्शन है और इसी सेंटर में वर्चुअल ऐसिस्टेंट का भी आइकॉन दिया गया है. इसे लॉग्ग प्रेस करके वॉयस ऐसिस्टेंट एनेबल कर सकते हैं.

वॉयस ऐसिस्टेंट को एनेबल करके आप कमांड दे सकते हैं और यह रिस्पॉन्ड करता है. उदाहरण के तौर पर आप इसे अपने कॉन्टैक्टस को कॉल करने को कह सकते हैं.

 जियो सिनेमा ऐप स्मूद है और बिना लोडिंग के इस पर हमने फिल्म देखी. इसके अलावा जियो टीवी में हमने आज तक न्यूज चैनल को भी लाइव देखकर टेस्टिंग की और पाया कि यह भी स्मूद रहा. कोई लैग नहीं और न ही बफरिंग हुई.

जियो फोन में दिए गए ऐप्स को यूज करना काफी आसान है और इसका यूजर इंटरफेस आसान है. हालांकि शॉर्टकट कीज को यूज करने में शुरुआत में आपको परेशानी हो सकती है.

इंटरनेट सर्फिंग की बात कतरें तो इसमें एक ब्राउजर भी दिया गया है जिसके जरिए आप गूगल ओपन कर सकते हैं. गूगल सर्च में हमने आज तक की वेबसाइट और फेसबुक ओपन किया. हालांकि सिर्फ फेसबुक लॉग इन पेज तक ही खोला हमने. लेकिन इसमें व्हाट्सऐप नहीं दिया गया है और न ही यूट्यूब का ऐप है.  फेसबुक का भी ऐप नहीं दिया गया है.

कैमरा की बात करें तो इसके फ्रंट में वीजीए कैमरा है, जबकि रियर में दो मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. कीमत के हिसाब से कैमरा ठीक है और तस्वीर क्लिक कर सकते हैं. इसमें एक वीडियो चैट का भी ऐप है इसलिए फ्रंट कैमरे के जरिए वीडियो कॉलिंग की जा सकती है.

कुल मिला कर पहली नजर में यह फोन बेहतर लगता है और इसमें दिए गए ऐप्स काम करते हैं. इंटरनेट स्पीड अच्छी मिलती है और कॉलिंग के लिए तो यह फोन बेहतर है ही. आप दिए गए वीडियो में इस फोन के बारे में जान सकते हैं. हमने दर्शकों के सावल लिए हैं और इस फोन के एक एक फीचर के बारे में बताया है.

loading...
Comments
No comments yet. Be first to leave one!

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News