लखनऊ पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किया एनएचएआइ ऑफिस का रुख

Share On :

यूपी। लखनऊ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लखनऊ में राजनीति की तपिश को बरकरार रखने पहुंच गए हैं। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर स्वागत के बाद अमेठी सहित अन्य जगह किसानों की जमीन अधिग्रहण को लेकर राहुल गाँधी NHAI ( नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ) के दफ्तर पहुंचे।

अमौसी एयरपोर्ट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के साथ ही विधान परिषद सदस्य दीपक सिंह ने राहुल गांधी का स्वागत किया। इनके साथ ही बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उनके स्वागत में खड़े थे।

लखनऊ में विशाल खंड गोमतीनगर में एनएचएआइ के ऑफिस में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों को मुआवजा के समस्या के लिए ज्ञापन देंगे। उत्तर प्रदेश में अंबेडकरनगर के साथ ही अमेठी में फोर लेन सड़क बनाने के लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जिसके लिए प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने एक दिन का धरना भी दिया था। कल ही उन्होंने अंबेडकरनगर में अपना धरना समाप्त किया था।

गोमतीनगर में एनएचएआइ के दफ्तर के बाहर भी बड़ी संख्या में किसानों के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ता एकत्र हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में अमेठी के साथ ही कई जगह पर नेशनल हाईवे के लिए सैकड़ों किसानों की जमीन ली गयी है। इतना ही नहीं एनएचएआइ ने कई किसानों के मकानों को भी तोड़ा है। राहुल गांधी वहां पर इन्हीं मुद्दों को उठाएंगे। वहां पर ज्ञापन देने के बाद राहुल गांधी का वापस दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है।

राहुल गांधी गोमती नगर स्थित नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अफसरों से मिलकर किसानों की समस्याओं पर बात करेंगे। कांग्रेस का आरोप है कि कि अंबेडकरनगर में गांव वालों के घर बगैर कानूनी नोटिस दिए गिराए जा रहे हैं।

कांग्रेस का आरोप है कि सुल्तानपुर के जगदीशपुर के कठौरा में बगैर मुआवजा दिए किसानों की जमीन ली जा रही है और अंबेडकरनगर में बगैर नोटिस किसानों के घर तोड़े जा रहे हैं। दरअसल जगदीशपुर के कठौरा में एनएचएआई ट्रक लेन तैयार कर रहा है। रास्ते में उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की जमीन है। यह जमीन करीब 50 किसान परिवारों को दी गई थी। कांग्रेस की मांग है कि ट्रक लेन को किसान का ख्याल रखते हुए आधा किलोमीटर पीछे से डायवर्ट किया जाए।

इससे पहले कांग्रेस के यूपी अध्यक्ष राज बब्बर भी अंबेडकरनगर पहुंचकर किसानों के पक्ष में धरने पर बैठ गए थे।राज बब्बर ने यह भी कहा है कि अगर कोई किसान अपने हक के लिए हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट या डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस करना चाहता है तो कांग्रेस उनके लिए वकील का इंतजाम करेगी। सोमवार को प्रशासन के आश्वासन के बाद उन्होंने धरना खत्म किया था।

loading...
Comments
No comments yet. Be first to leave one!

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News